रक्षा बंधन कैसे मनाये !


रक्षा बंधन कैसे मनाये !


नमस्कार दोस्तों ! आप सभी लोगों को रक्षाबंधन की बहुत-बहुत हार्दिक बधाई !
Hi-Tech Technology Age में भाई-बहन के प्यार के प्रतिक रक्षाबंधन पर्व को मनाने का अंदाज बहुत कुछ बदल चूका है. अब दूर बैठे भाई-बहन को सिर्फ फ़ोन या डाक का सहारा ही नहीं, वे इन्टरनेट के जरिये विडियो चैट करते हैं ऑनलाइन एक दुसरे को ग्रीटिंग कार्ड व गिफ्ट भेजतें हैं. 

लेकिन दुनिया कितनी ही हाइटेक क्यों न हो जाये, भाई-बहन का एक-दूसरे के लिए लगाव आज भी वही है और हमेशा रहेगा. आओ जानते है की इस त्योहार को और भी खूबसूरत और यादगार कैसे बनाया जाये.


happy Raksha Bandhan
Happy Raksha Bandhan

पुरे दिन का करो रोडमैप तैयार 

त्योहार का मजा तब अधिक हो जाता है, जब आपलोग पहले से ही उस त्योहार की तैयारियां कर लेते हो. इस बार के लिए कुछ खास आईडिया है कि आज-पड़ोस के दोस्त मिलकर किसी एक के घर में ही सामूहिक रूप से रक्षाबंधन का आयोजन करो. इसके लिए पहले मम्मी-पापा से बात करो. इससे अलग तुम अपने घर पर भी खास तैयारी कर सकते हो. बहने अपने भाइयों के लिए घर में ही एक कमरा सजा सकती है, जैसे-बर्थडे के दिन सजाया जाता है. यह भाई के लिए सरप्राइज होगा. वहीँ भाई राखी के बाद अपनी बहन को लेकर आस-पड़ोस के दोस्तों के घर जा सकते हैं या उन्हें अपने घर पर बुला सकते हैं.राखी बांधने के बाद की तैयारी भी पहले ही करके रखो. यह सोचो कि तुम इस रक्षाबंधन में क्या नया करना चाहते हो. 
अगर तुम्हें प्रकृति से प्रेम है, तो भाई-बहन साथ मिलकर घर के आंगन में एक पेड़ लगा सकते हो. पौधा जैसे-जैसे बड़ा होगा, वैसे-वैसे तुम्हे इस त्योहार की याद दिलाएगा. शाम के समय पुरे परिवार के साथ बाहर घूमने या डिनर पर जा सकते हो.

भाई की पसंद की राखी 

यदि तुम्हारा छोटा भाई है, तो तुम्हे तो पता ही होगा की उसकी पसंद अंत तक बदलती रहेगी. कभी उसे डोरेमोन की राखी, तो कभी घड़ीवाली राखी तो कभी स्पाइडरमैन की राखी पसंद आएगी. ऐसे में छोटे भाई से पूछो की उसे कैसी राखी पसंद है, कौन सी मिठाई खाना चाहता है. उसकी पसंद जानने के बाद अगर संभव हो तो उसे भी अपने साथ दुकान पर ले जाओ और उसकी पसंद की राखी खरीदो. अब बाजार में राखी की बहुत सारी वेराइटी मौजूद है, म्यूजिकल राखी, कार्टून राखी और टॉय राखी ।

सेल्फी बनाओ 

अब सेल्फी  जमाना है. यानि खुद ही खुद की फोटो लेना. इसके लिए तुम्हे एक पोजीशन में नहीं बैठना होता है, जैसा फोटो लेनेवाले अंकल कहते थे की अच्छे से बैठो, गर्दन उपर करो आदि. सेल्फी में रियल एक्सप्रेशन आते हैं. इसलिए इस दिन भाई-बहन के साथ सेल्फी जरुर लो, फिर प्रिंट करा लो.इससे यह त्योहार हमेशा याद  रहेगा.

सबसे अलग हो गिफ्ट 


जब इस बार रक्षाबंधन को यादगार बनाने की बात चल रही है, तो गिफ्ट भी ऐसा ही होना चाहिए जिसे बहन याद रखे. तुम बहन की पसंद की आधार पर उसके लिए गिफ्ट का चुनाव कर सकते हो. तुम मम्मी-पापा से बहन के लिए एक अच्छी ड्रेस भी खरीदवा सकते हो. इसके अलावा बहन की पसंद का कुछ सामान भी गिफ्ट में सकते हो. याद रहे की गिफ्ट को पहले दिन ही अच्छे से पैक कर लो.

दोस्तों संग इंडोर गेम्स 

राखी बांधने के बाद तुम पुरे दिन को अच्छी तरह इस एन्जॉय करो. भाई-बहन और दोस्तों के साथ घर में कई तरह के गेम्स खेल सकते हो. तुम ऐसी कोशिश करो की इस गेम में तुम्हारे मम्मी-पापा भी शामिल हो. घर के बाहर भी तुम अपने भाई-बहन के साथ घुमाने जा सकते हो. भाई-बहन साथ में बैठकर पिछले साल की राखी के पल याद कर सकते तो.

Please Share

इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल ravijitendra19@gmail.com पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी :)


हमारे ब्लॉग "Tech World" को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook याTwitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !



ये भी पढे : 
  1. "Tech World" का शुभारम्भ ! 
  2. QR Code क्‍या होता है ?
  3. Friends Day के बारे में जानने के लिए यहाँ Click करें !
  4. Best Apps Download करने के लिए Click करें
                                           प्रस्तुति : Prashant Kumar Sahni :)                                        Taknikworld.blogspot.com

0 टिप्पणियाँ